कन्या राशि और प्रेम संबंध

on

virgo

आपकी जन्म राशि कन्या है और यह राशि को पृथ्वी तत्व राशि की श्रेणी में रखा गया है. यह द्वि-स्वभाव राशि होती है. इस राशि का चिन्ह एक लड़की है जो मानवता को बताती है इसलिए आप सदा ही दूसरों की सहायता के लिए तत्पर रहते हैं. आप सामाजिक प्राणी होते हैं और समाज के दायरे में ही रहकर आगे बढ़ना चाहते हैं. कोई छोटी बात भी हो तब भी आप उसे गंभीरता से ही लेकर पूरा करते हैं. इसका अर्थ हुआ कि यदि कोई छोटी बात के लिए आपको शीघ्रता से निर्णय लेना पड़े तो भी आप विस्तार से चिन्तन मनन करने पर ही आगे बढ़ेगें.

यह राशि एक ऎसी राशि है जो सदा सेवा कार्य करने में लगी रहती है. हो सकता है कि राशि का चिन्ह मानवीय होने के कारण इसमें गहराई से समझने की क्षमता होती है. जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण होता है. पृथ्वीतत्व राशि होने से आप व्यवहारिकता की कसौटी पर रहकर ही जीवन में आगे बढ़ते हैं. कन्या राशि होने से आप सौम्य, नाजुक तथा कोमल व्यक्ति होते हैं. आप किसी भी काम में आगे बढ़ने से पहले उसके सभी पहलुओ पर गौर करते हैं तब आगे बढ़ते हैं.

आप अपने प्रेमी से आशा रखते हैं कि वह आपको दिखाए कि उसे आपके प्यार व सहारे की जरुरत है. आप अपने प्यार को चारदीवारी के बाहर तक ले जाना चाहेगें अर्थात आपको प्रेमी के साथ घूमना तथा रोमांस करना अच्छा लगेगा. आप बहुत ही अच्छे और व्यवस्थित रुप से चलने वाले प्रेमी होगें. एक बार संबंध स्थापित होने पर आप बहुत लंबे समय तक उन्हें बनाए रखना चाहते हैं. अपने प्रेम संबंधों में ईमानदार तथा साथी के प्रति समर्पित रहने वाले होते हैं. आपका प्यार करने का तरीका कुछ अलग होता है. आप प्रेम को शब्दों में ढ़ालने की बजाय कर के दिखाने में विश्वास करते हैं. आप कम शब्दों में अधिक बात का इजहार करते है. आप ज्यादा संबंध बनाने की बजाय कम लेकिन मजबूत संबंध बनाते हैं. आप अपने प्रेमी को यह भी अहसास दिलाते हैं कि वह आपके जीवन में कितना अधिक महत्व रखता है.

आपकी खासियत यह है कि आप दया से भरे हुए हैं, वफादार व व्यवहारिक व्यक्ति हैं. कभी भी कठिन परिश्रम से घबराते नहीं हैं. किसी भी बात की तह तक पहुंचकर, उसका विश्लेषण कर के ही किसी नतीजे पर पहुंचते हैं. आपको पढ़ने – लिखने का शौक होता है और आप प्रकृति प्रेमी होते हैं. आप जीव जंतुओ से भी प्रेम करते हैं.

आपकी कमी यह है कि आप हर समय किसी ना किसी परेशानी को लेकर बैठे ही रहते है. शर्मीले स्वभाव के होते हैं लेकिन दूसरों की आलोचना बहुत करते हैं क्योकि आपको उनमें कोई ना कोई कमी नजर आती ही रहती है.

तुला राशि के लिए यहाँ क्लिक करें(For Libra sign click here)

Advertisements