तुला राशि और प्रेम संबंध

on

libra

आपकी जन्म राशि तुला है और इसकी गणना वायु तत्व राशि में होती है. तुला राशि का चिन्ह तराजू है जिसके प्रभाव से व्यक्ति संतुलित स्वभाव का होता है. जीवन में आपके साथ जो भी रहता है उसे आप बहुत महत्वपूर्ण मानते हैं. आप दूसरों के साथ सहयोग से रहते हैं और आप अकेले रहना पसंद नहीं करते हैं इसलिए सभी के बीच में रहना चाहते हैं. अकेले रहने पर आप उदास हो जाते हैं. आप अपने प्रेमी के अंदर बहुत सी खूबियों को तलाशने का प्रयास करते हैं. आप चाहते हैं कि आपका प्रेमी एक आदर्श व्यक्ति हो. जिससे भी आप प्रेम करते हैं उसे शांतिपूर्ण तरीके से निभाते भी हैं. आपके और प्रेमी के मध्य तालमेल अच्छा रहता है. प्रेमी के रुप में आप स्वयं एक रचनात्मक व्यक्तित्व के हैं और अपनी भावनाओं को दूसरो के सामने बहुत अच्छी तरह से उजागर करने वाले होते हैं.

अपने प्रेमी को आप हर प्रकार से संतुष्ट रखने वाले होते हैं. मानसिक हो अथवा शारीरिक सुख हो, आप दोनो ही प्रकार से प्रेमी को सुखी रखने का प्रयास करते हैं. दूसरों की मदद करना और मौजमस्ती करने से आप एक रोमांटिक प्रेमी सिद्ध होते हैं. आप अनिर्णय की स्थिति में भी रहते हैं और इसी कारण आपके अपने काम विलंब से होते हैं, लेकिन फिर भी आप मित्रो व परिवार वालो के प्रिय होते हैं. इसलिए आपको भी इनके साथ समय बिताना अच्छा लगता है और मौका मिलते ही आप पार्टी का आयोजन भी कर लेते हैं. आप एक सामाजिक व शिष्ट व्यक्ति हैं. समस्याओं का समाधान आप बहुत ही सरलता से ढूंढने में कामयाब रहते हैं.

आपकी खासियत यह है कि आपको समाज के साथ रहकर चलना अच्छा लगता है जिससे आप एक सामाजिक प्राणी सिद्ध होते हैं. निष्पक्ष रुप से निर्णय लेना आपका गुण है. प्रतिकूल परिस्थिति में आप कूटनीति का सहारा भी लेते हैं. आपके व्यक्तित्व में शालीनता की झलक दिखाई देती है और आप अति शीघ्र दूसरो से तालमेल बिठा ही लेते हैं. आप प्रेमी तो अच्छे सिद्ध होते हैं लेकिन एक से अधिक संबंधो में आपकी रुचि रहती है.

आपकी कमी यह है कि अधिकतर समय आप अनिर्णय की स्थिति में ही रहते हैं और हवाई किले व बड़ी-बड़ी बाते बहुत करते हैं. योजनाओं का निर्माण ही रह जाता है बस. किसी भी तरह का टकराव आपको पसंद नही है. खुद पर तरस खाते रहते हैं. व्यवहारिक नहीं होते और ख्याली पुलाव अधिक बनाते हैं. मन में असंतोष रहता है. शोर शराबा पसंद नहीं होता है. एक ही बात से यह बहुत जल्दी बोर हो जाते हैं अर्थात जीवन में इन्हें एकरसता पसंद नहीं, बदलाव चाहिए होता है.

वृश्चिक राशि के लिए यहाँ क्लिक करें(For Scorpio sign click here)

Advertisements