वृश्चिक राशि और प्रेम संबंध

on

Scorpio

आपकी जन्म राशि वृश्चिक है और यह जलतत्व राशि है. इस राशि का चिन्ह बिच्छू है और यह स्थिर राशि है. आप स्वयं को बाहर से बहुत ही शांत दिखाने का प्रयास करते हैं लेकिन भीतर से आप एक कोमल हृदय व्यक्ति होते हैं. आप जिस काम को एक बार आरंभ कर देते हैं तो उसके बाद उसे खतम करने का जुनून आपके ऊपर सवार हो जाता है. आप कम बोलना पसंद करते हैं और आसानी से हर किसी के साथ बातचीत नहीं करते हैं लेकिन आपके भीतर की गतिविधियाँ घुमड़ती रहती हैं. आप एक अच्छे नेता साबित हो सकते हैं क्योकि आप सतर्क और चौकन्ने रहते हैं. अपने गुणो का प्रदर्शन करने की भी आपकी आदत होती है.

वृश्चिक राशि को सबसे अधिक कामुक राशि माना गया है. अपनी निजी बातों को भी आप गंभीरता से लेते हैं. जिस व्यक्ति में बुद्धिमत्ता तथा ईमानदारी का गुण होता है उसी को आप प्रेमी रुप में चुनना पसंद करते हैं. शयनकक्ष में संबंध स्थापित करने से पूर्व आप प्रेमी की गतिविधियों का अवलोकन करना और बातचीत करना पसंद करते हैं. आपको जल्दबाजी पसंद नही है इसलिए संबंधों में स्थायित्व चाहते हैं. आपके लिए उचित यही है की अपने समान ऊर्जा वाले व्यक्ति के साथ संबंध स्थापित किए जाएं. यदि कभी एक बार आपके संबंध स्थापित हो जाते है तब पूर्ण रुप से आप प्रेमी के प्रति समर्पित रहते हैं और संबंधों को बहुत लंबे समय तक निभाते है. अपनी तरफ से आप कभी भी पीछे कदम नहीं बढ़ाते हैं. लेकिन आपके संबंध मुश्किल से ही बन पाते हैं क्योकि आपको कोई व्यक्ति सरलता से पसंद नही आता है. जो पसंद आ जाता है तो उस पर एकदम से विश्वास नहीं करते हैं, धीरे-धीरे आगे बढ़ते हैं.

धोखेबाजी आपको कभी सहन नहीं होती है इसलिए आप प्रेमी में ईमानदारी का गुण ढूंढ़ते हैं. आपका स्वभाव बड़े ही अदभुत रुप से परिवर्तित होने वाला होता है. जरुरत पड़ने पर प्रेमी पर सब कुछ न्यौछावर करने को तैयार रहते हैं और कभी अगर मतभेद हो जाए तो फिर आपसे बुरा कोई नही होता और बदला लेने को तैयार रहते हैं, फिर आप कभी मुड़कर भी उसकी ओर नहीं देखते हैं. हर बात को दिल से लगाने की आपकी आदत होती है, अगर कोई बात दिल को छू जाती है तब फिर आप बहुत बुरी तरह से आहत हो जाते हैं.

आपकी खासियत यह है कि आप बहुत ही जुनूनी व्यक्ति हैं अर्थात जिस काम को एक बार करने की ठान लेते हैं उसे फिर कर के ही दम लेते हैं. आप बहुत ही भावुक व्यक्ति भी हैं. आप बेईमान और निष्क्रिय लोगो से दूर ही रहते हैं. आपको सच बोलना और सच ही सुनना अच्छा लगता है. जिन विरोधियों को आप अपने लायक समझते हैं उनका भी सम्मान करते हैं.

आपके भीतर की कमी यह है कि बहुत जल्दी आपको दूसरो से जलन होने लगती है. आप स्वयं को दूसरों से छिपाकर रखते हैं कि आप अंदर से क्या हैं और आप शक्की मिजाज भी होते हैं. आप जिद्दी स्वभाव के होते हैं और आप रहस्यो को बनाए रखते हैं जिससे आपके दोस्तो के लिए आपको समझना कठिन हो जाता है.

धनु राशि के लिए आप यहाँ क्लिक करें(For Sagittarius sign click here)

Advertisements