विभिन्न लग्नों में होने वाले कार्य

on

lagna

मेष लग्न में किए जाने वाले कार्य – Work Done in Aries Ascendant 

वाहन का प्रयोग करना, संधि करना, लड़ाई-झगड़ा अथवा मुकदमा दायर करना, आभूषण का निर्माण अथवा उनका धारण करना, खनन कार्य करना, युद्ध करना, उग्र कर्म करना, पट्टबंधन(विशिष्ट पद या सम्मान को किसी नागरिक द्वारा ग्रहण करना, मानक उपाधि ग्रहण करना, सेना अथवा पुलिस द्वारा अलंकरण धारण करना आदि) का कार्य करना आदि मेष लग्न में करने पर सफलता मिलती है.


वृष लग्न में किए जाने वाले कार्य – Work Done in Taurus Ascendant 
वृष राशि को स्थिर राशि की श्रेणी में रखा गया है इसलिए स्थिर कार्यों को इस लग्न में आरंभ किया जाना चाहिए. सभी तरह के मंगल कार्य इसमें करने चाहिए. घर निर्माण के कार्य का आरंभ, गृह प्रवेश, कृषि उद्यान आदि का आरंभ, व्यापार का आरंभ अथवा दुकान का आरंभ, पशुओ से संबंधित काम, चार पहियो वाले वाहनों से संबंधित काम भी इसी लग्न में आरंभ करने चाहिए.


मिथुन लग्न में किए जाने वाले कार्य – Work Done in Gemini Ascendant 
इस लग्न में विविध प्रकार की कलाओं से संबंधित काम आरंभ करने चाहिए. वैज्ञानिको से संबंधित शोध कार्य, ज्ञान – विज्ञान से संबंधित काम, वस्त्र अथवा आभूषण संबंधी काम, मुकदमा लड़ना अथवा चुनाव लड़ना आदि, विवाह करना, अभिषेक करना, शपथ ग्रहण करना, भारी वाहनों से संबंधित काम भी इसी लग्न में करना लाभकारी रहता है और सफलता देता है.


कर्क लग्न में किए जाने वाले कार्य – Work Done in Cancer Ascendant 
कर्क राशि को जलतत्व राशि की श्रेणी में रखा गया है इसलिए इस लग्न में जल से संबंधित कार्य जैसे – कुँए बनवाना, जलाशय बनवाना या बावड़ी आदि जैसे कार्य सफल रहते हैं. आधुनिक समय में पानी का कनेक्शन लेना, नल लगवाना या पानी की टंकी रखना जैसे काम इस लग्न में करने चाहिए. देहाती इलाकों में नहर से पानी निकालने का काम, खेत पर मुंड़ेर बनाने का काम, नलकूप चालू करने का काम करना चाहिए. नई लिपि को सीखने का काम भी इस लग्न में किया जाना चाहिए. ग्रंथ आदि लिखने का काम भी इसी लग्न में सफलता देता है.


सिंह लग्न में किए जाने वाले कार्य – Work Done in Leo Ascendant 
सिंह लग्न में अनाजो से संबंधित काम किए जाने चाहिए. दुकानदारी से संबंधित काम, व्यापार अथवा वाणिज्य का काम, ईख से संबंधित काम भी इसी लग्न में किया जाना सफलता देता है. खेती से जुड़े कार्य या बागवानी से जुड़े काम, नौकरी शुरु करना अथवा कोई भी स्थिर काम इस लग्न में करना शुभ होता है. वह सभी ऎसे कार्य जिनमें साहस का प्रदर्शन हो या साहस दिखाना हो, वह भी इस लग्न में किए जाने चाहिए. राजनीति से जुड़े कामों का भी इस लग्न में किया जाना सफलता सेता है. युद्ध से संबंधित कार्य भी किए जाने चाहिए.


कन्या लग्न में किए जाने वाले कार्य – Work Done in Virgo Ascendant 
शिल्पकार्यों को इस लग्न में किया जाना चाहिए. विद्यारंभ भी इस लग्न में किया जाना चाहिए. सभी प्रकार के चर व स्थिर कार्यों का इस लग्न में किया जाना शुभ होता है. औषधि या चिकित्सा से जुड़े कार्य भी इस लग्न में किए जाने चाहिए.आभूषण अथवा वस्त्र आदि से संबंधित काम भी इस लग्न में किए जाने चाहिए. पौष्टिकता से संबंधित कामों को भी इसी लग्न में किया जाना सफलता देता है. सभी प्रकार के मांगलिक काम भी इस लग्न में किए जाने शुभ होते हैं.


तुला लग्न में किए जाने वाले कार्य – Work Done in Libra Ascendant 
खेती या बागवानी संबंधित काम, वाहन संबंधी काम, नाप – तौल से जुड़े काम, तराजू से जुड़े काम, मोटर आदि से संबंधित काम, वाणिज्य संबंधी काम, विवाह, व्रत आदि आरंभ करना, पशुओं से जुड़े काम भी इस लग्न में किए जाने चाहिए.


वृश्चिक लग्न में किए जाने वाले कार्य – Work Done in Scorpio Ascendant 
इस राशि को स्थिर राशि की श्रेणी में रखा गया है तो सभी प्रकार के स्थिर कार्य इस लग्न में आरंभ किए जा सकते हैंराजसेवा अथवा राज्याभिषेक संबंधी काम किए जा सकते हैं. पदग्रहण अथवा शपथग्रहण आदि काम भी इसी लग्न में किए जा सकते हैं. जासूसी आदि काम भी इसी लग्न में किए जाने चाहिए, सफलता मिलती है.


धनु लग्न में किए जाने वाले कार्य – Work Done in Sagittarius Ascendant 
व्रत आरंभ करना, यात्रा आरंभ करना, चरकार्य हो या स्थिरकार्य, दोनो ही इस लग्न में आरंभ किए जा सकते हैं. अस्त्र – शस्त्र से जुड़े काम, विवाह आदि भी इस लग्न में किया जा सकता है. शारीरिक अंगो से जुड़े काम भी इस लग्न में करना शुभ होता है.


मकर लग्न में किए जाने वाले कार्य – Work Done in Capricorn Ascendant 
पानी रोकने के लिए बांध बनाना, पुल बनाना, नाली बनाना अथवा पानी निकालने से संबंधित काम भी इस लग्न में किए जा सकते हैं. आपरेशन अर्थात शल्य चिकित्सा भी इस लग्न में की जानी शुभ होती है. कृषि संबंधी कार्य, ऊँट, ट्रैक्टर संबंधी काम, अस्त्र – शस्त्र के काम, श्रमिकों की भर्ती का काम तथा यात्रा आदि का आरंभ इस लग्न में किया जाना शुभ होता है.


कुंभ लग्न में किए जाने वाले कार्य – Work Done in Aquarius Ascendant 
उद्यान से संबंधित काम आरंभ कर सकते हैं. पशु संबंधी काम, कृषि से जुड़े काम, वाणिज्य आदि से संबंधित काम, जल संबंधी सभी प्रकार के काम तथा शिल्पकर्म भी इसी लग्न में आरंभ किए जाने चाहिए.


मीन लग्न में किए जाने वाले कार्य – Work Done in Pisces Ascendant 
गृहप्रवेश करना, ग्रामप्रवेश, राज्याभिषेक, विवाह करना, व्रत आरंभ करना, प्रथम बार किसी नगर में प्रवेश करना, जल की टंकी या नया पात्र रखना या जलपात्र का उपयोग करना, आभूषण संबंधी काम इसी लग्न में किए जाने चाहिए. आधुनिक समय में फिश एक्वेरियम रखने की परंपरा का चलन भी घरों में हो गया है तो वह भी इसी लग्न में रखा जाना चाहिए. बर्फ आदि का जो काम करना चाहते हैं उन्हें इसी लग्न का चयन करना चाहिए.
Advertisements