धनु राशिे और प्रेम संबंध

on

sagittarius

आपकी जन्म राशि धनु है और इस राशि को अग्नि तत्व राशियों की श्रेणी में रखा गया है. यह स्वभाव से द्विस्वभाव राशियों के अन्तर्गत आती है. इसका चिन्ह घोड़े पर सवार एक युवक है जिसके हाथ में धनुष है और युवक ने धनुष को खींचा हुआ है जैसे किसी का शिकार करने वाला है. अग्नि तत्व होने से आपके भीतर अत्यधिक ऊर्जा देखी जा सकती है. आपको भचक्र का यात्री भी कहा जाता है क्योंकि आप घोड़े पर सवार होकर जाते दिखाई दे रहे हैं और साथ ही आपको जिज्ञासु भी कहा जा सकता हैं क्योंकि आप किसी की तलाश में निकल रहे हैं अथवा कुछ जानने की इच्छा मन में लिए आप यात्रा पर निकले हैं.

जीवन के प्रति आपका दृष्टिकोण भिन्न है क्योंकि आपके विचारों में दार्शनिकता देखी जा सकती है और आप मन-मस्तिष्क में दकियानूसी विचारों के स्थान पर खुले विचारों को स्थान देते हैं. आपके दार्शनिकतावादी दृष्टिकोण के कारण ही आप दूर-दूर तक भ्रमण करना चाहते हैं ताकि जीवन के मूल्यों का अर्थ आप ढूंढ सकें. इन्हीं बातों से आपको प्रेरणा मिलती है. बहिर्मुखी प्रतिभा के धनी होने के साथ आप आशावादी दृष्टिकोण भी रखते हैं. ऊर्जावान तो आप है ही इसलिए कोई आपको झुका सके यह एक असाधारण काम होगा. द्विस्वभाव राशि होने से जीवन में आपको बदलाव पसंद है और आपकी राशि के अनुकूल यह बदलाव जरुरी भी है तभी आप अपने भीतर ऊर्जा महसूस करेगें और जब आप ऊर्जावान रहेगें तभी अपनी क्षमताओं का परिचय दे सकेगें.

अगर हम धनु राशि के प्रेम संबंधों की बात करें तो यह अपने प्रेमी जीवन में काफी आनंद महसूस करते हैं. प्रेमी जीवन को लेकर इनके मन में सदा चंचलता रहती है और अपने प्रेमी के साथ मस्ती मजाक करते रहना इन्हें पसंद होता है. आवेश अथवा भावनाओं से भरपूर रहते हैं और समय-समय पर अपनी भावुकता को प्रदर्शित भी करते रहते हैं. प्रेमी के लिए कुछ भी करने को तत्पर रहते हैं ताकि प्रेम संबंधों में सरसता बनी रहे. धनु राशि होने से आपके भीतर ऊर्जा का वास अधिक माना गया है इसलिए यह बहुत जरुरी है कि आपको अपना ऎसा “लवर” चुनना चाहिए जो आप ही के समान ऊर्जा रखता हो अन्यथा प्रेम संबंध ज्यादा लंबे समय तक नहीं चल पाएंगे.   

आपकी विशेषता है कि आप प्यार और सेक्स के मध्य के अंतर को समझते हैं इसलिए विविधता व बदलाव चाहने के कारण बेडरुम में आपके कई रूप देखे जा सकते हैं. लेकिन जब सच्चे प्रेम संबंध की बात आती है तब एक अलग ही रुप सामने आता है. अगर एक बार किसी के प्रेम पाश में बँध गए तो फिर ईमानदारी से उसे निभाते भी हैं. निष्पक्ष रुप से प्रेम करते हैं, वफादार रहते हैं, साथी के प्रति समर्पित होने के साथ पूरी निष्ठा से साथ निभाते हैं.

प्रेम संबंध स्थापित करने से पूर्व आप अपने साथी में कुछ खूबियाँ तलाश करते हैं जैसे – वह बुद्धिमान, संवेदनशील और अपनी भावनाओं को अच्छी तरह से व्यक्त करने वाला हो तभी आपके प्रेम संबंधों के घोड़े दौड़ पाएंगे.

आपकी खासियत यह है कि आप हँसमुख स्वभाव के हैं, आदर्शवादी होने के साथ आप उदार हृदय भी हैं. यात्रा करना विशेषतौर पर लंबी यात्रा अथवा शहर से बाहर घूमने जाना आपको ज्यादा पसंद है. आप किसी तरह के बंधन में बंधना नहीं चाहते हैं. आप खुद भी स्वतंत्र व स्वच्छंद रहना चाहते हैं और उम्मीद रखते हैं कि आपका साथी भी आपकी इन बातों को समझें.

बहुत सी खूबियाँ होने के साथ आपके भीतर कुछ कमियाँ भी हैं. धनु राशि अग्नितत्व राशि होती है जिसके प्रभाव से आपके भीतर अत्यधिक जल्दबाजी देखी जाती है. परिणाम सोचे बिना आप तपाक से अपनी प्रतिक्रिया जाहिर कर देते हैं. हर काम को शीघ्रता से निपटाने की फिराक में रहते हैं. आपको फर्क नहीं पड़ता कि सामने वाले पर इसका क्या असर होगा.

आप वादे बहुत कर लेते हैं लेकिन जब उन्हें निभाने की बात आती है तब तक आप भूल चुके होते हैं. आपके स्वभाव में अधीरता का वास रहता है और इसी अधीरता के कारण आप कभी-कभी असभ्य भी हो जाते हैं. आपको हर काम को शीघ्रता से निपटाना चाहते हैं क्योंकि उनकी तह तक जाना आपको पसंद नहीं होता जबकी कई बातें जीवन की ऎसी भी होती हैं जिनकी तह तक जाना जरुरी होता है. सिद्धांतवादी बातें आपको कतई पसंद नहीं आती हैं. आप सामने वाले व्यक्ति से दो टूक ही बात करना पसंद करते हैं इसलिए जो डिटेल में जाते हैं उन्हें आप चिपकू समझ पीछा छुड़ाने की ताक में रहते हैं.

मकर राशि के लिए यहाँ क्लिक करें(For Capricorn sign click here)

Advertisements