मकर राशि और प्रेम संबंध

cap

आपकी जन्म राशि मकर है और यह राशि पृथ्वी तत्व राशियों की श्रेणी में आती है. इस राशि का स्वभाव चर माना गया है अर्थात सदा चलायमान रहना. इस राशि का जो चिन्ह है उसका मुख बकरी जैसा तो पूँछ मछली जैसी है. पृथ्वी तत्व राशि होने से आप एक व्यवहारिक व्यक्ति हैं जिससे आपको बुद्धिमान कहा जा सकता है क्योंकि आप कोई भी निर्णय जल्दबाजी में बिना सोचे नहीं लेते हैं. किसी भी निर्णय पर पहुंचने से पहले आप उसके सभी पहलुओं पर विचार करते हैं कि भविष्य में उसके क्या परिणाम हो सकते हैं?

पृथ्वीतत्व होने से आपके भीतर सहनशक्ति बहुत ज्यादा देखी जाती है. परिस्थिति कितनी भी गंभीर क्यों ना हो आप आसानी से विचलित नहीं होते. मकर राशि चर राशि है जिसकी कारण आप कभी टिक कर नहीं बैठते हैं और किसी ना किसी काम में लगे रहते हैं. मस्तिष्क में सदा कोई ना कोई प्लानिंग चलती ही रहती है. व्यवहारिक राशि होने से आप अपनी जिन्दगी की समस्याओं से निपटने के लिए परंपरागत मूल्यों को बिना हानि पहुंचाए आगे बढ़ते हैं अर्थात परंपराओं का उल्लंघन किए बिना आधुनिकता तथा परंपराओं को मिलाकर चलने वाले होते हैं.

यह भी कहा जा सकता है कि जब व्यवसायिकता और पारंपरिक मूल्यों की बात आती है तब आप दोनों को मिलाकर एक नया दृष्टिकोण स्थापित करते हैं जिससे किसी का नुकसान ना हो. इस राशि को भचक्र की सबसे गंभीर विचारों वाली राशि कहा गया है. जब काम और व्यक्तिगत प्रगति की बात आती है तब जीवन में आगे बढ़ने के लिए जितनी स्वतंत्रता चाहिए उतनी आप पाकर रहते हैं.  

अगर आपके प्रेम संबंधों की बात करें तो प्रेमी जीवन को लेकर आप बहुत ज्यादा गंभीर रहते हैं. प्रेमी जीवन की पगडंडी पर आप भागकर नहीं चलते क्योंकि आपका मानना है “सहज पके सो मीठा होय” अर्थात प्रेमी जीवन का एक-एक कदम आप धीरे-धीरे ही आगे बढ़ाते हैं. जब तक पहला कदम जम नहीं जाता तब तक आप दूसरा कदम आगे नहीं बढ़ाएंगे. आप कभी भी किसी काम में भागकर अपना कदम नहीं अड़ाते हैं, ठीक इसी तरह आप एक समय में केवल एक कदम ही साथी की ओर बढ़ाते हैं.

आप फालतू की बातों को प्रेमी जीवन में स्थान नहीं देते हैं इसलिए आपके शब्द भले ही कम हो लेकिन आपके हाव भाव बहुत कुछ कह जाते हैं इसलिए आप ऎसे व्यक्ति से प्रेम संबंध स्थापित करना चाहते हैं जो आपके मन की बात शीघ्र भाँप ले. बड़ी-बड़ी बातें बनाने की बजाय आप काम को कर के दिखाने को महत्व देते हैं इसी कारण आप अपने प्यार को भी शब्दों में जताने की बजाय अपने कर्मों से व्यक्त करते हैं. यदि आप प्रेम संबंधों में एक बार पड़ जाते हैं तब साथी को उपहारों से लाद देते हैं. यहाँ तक की आप अपनी जेब का ध्यान भी नहीं रखते हैं कि वह आपको बहुमूल्य तोहफों को खरीदने की इजाजत दे भी रही है!!

ब्लाईंड डेट पर जाने के लिए आप एक रात के लिए कभी पैसों की परवाह नहीं करते हैं. रोमांस को रोमांचकारी बनाना आपको अच्छा लगता है. आपका प्रेम सच्चा, वास्तविक और ईमानदारी वाला होता है जिसे आप बहुत अच्छे से निभाते हैं और यही कारण ही कि आप एक-एक कदम जमाते हुए ही आगे बढ़ते हैं ताकि एक अटूट रिश्ता दोनों के मध्य बना रहे.

जो आपको साथी के रुप में चुनते हैं उनके लिए आप बुद्धिमत्ता व हास्यरस का बेजोड़ उदाहरण बनते हैं. आप भी केवल उन्हीं लोगों से संबंध स्थापित करना चाहेगें जो आपके मिजाज से मेल खाते हों. एक बार संबंध स्थापित होने पर आप उसके लिए किसी भी हद तक जाकर सहायक सिद्ध होते हैं. जब भी आपको अवकाश मिलता है आप उसे ऎसे ही बेकार नहीं जाने देते हैं. इस अवकाश का आप प्रेमी के साथ मिलकर लुत्फ उठाना पसंद करते हैं.  

जो अपनी भावनाओं का प्रदर्शन करते हैं वे मकर राशि वाले कतई नहीं हो सकते क्योंकि ये अपनी भावनाओं को भीतर ही रखते हैं. प्रदर्शन की बजाय ये उसे महसूस करने पर जोर देते हैं. अत्यधिक महत्वाकाँक्षी व्यक्ति होने से आपको पता है कि समय और पैसे का कैसे सामंजस्य बिठाया जाए जिससे साधन संपन्न बना रहा जा सकता है. अगर कभी आपका साथी आप पर अपनी हुकूमत चलाना चाहता है तब यह उसकी एक बड़ी भूल साबित हो सकती हैं क्योंकि आप साथ चलने वाले व्यक्तित्व के हैं ना कि दबकर रहने वाले हैं.

आपके भीतर बहुत सी खूबियाँ हैं जिनसे आपका व्यक्तित्व एक अलग ही रुप में निखरकर आता है. जिसके प्रति आप एक बार जिम्मेवारी उठा लेते हैं उसे निभानाकर ही रहते हैं चाहे आपका साथी हो अथवा कोई अन्य हो. आपकी प्रबंधन क्षमता बहुत बढ़िया होती है और आप जानते हैं किस काम को कैसे किया जा सकता है. जीवन का कोई भी क्षेत्र क्यों ना हो आप हर जगह अनुशासित रहते हैं बेशक प्रेम संबंध ही क्यों ना हो. आपको खुद पर नियंत्रण रहता है. प्रेमी जीवन के साथ आप जीवन के अन्य रिश्तों को भी भली भाँति निभाते हैं. दूसरों की भावनाओं का आदर करना भी आपको आता है.  

खूबियों के साथ आपके भीतर कुछ कमियाँ भी देखी जा सकती हैं जैसे आप कई बार किसी बात पर अड़ जाते हैं जिससे माहौल खराब हो जाता है. कोई भी विषय हो आपका मानना होता है कि आप सामने वाले से बेहतर जानते हैं. वैसे तो आप किसी से आसानी से नाराज नहीं होते हैं लेकिन अगर कभी हो गए तो उसे कभी माफ नहीं करते हैं भले ही आपका साथी ही क्यों ना हो. हर किसी की सहायता करना भी आपकी कमी कही जा सकती है क्योंकि आप रात अथवा दिन नहीं देखते हैं. इस कारण कई बार साथी को भी नजरअंदज कर देते हैं.

आप हर बात का बुरे से बुरा भी सोच लेते हैं अर्थात किसी बात को सकारात्मक सोचने की बजाय नकारात्मक पहले सोचते हैं. आपको समझने के लिए आपका साथी भी कई बार चकरा जाता हैं क्योंकि वह समझ ही नहीं पाता कि आपको क्या पसंद है और क्या नहीं क्योंकि जो चीज आपको कल तक पसंद थी ना जाने कब उसे आप नापसंद कर दें.

कुंभ राशि के लिए यहाँ क्लिक करें(For Aquarius sign click here)

Advertisements
%d bloggers like this: