कुंभ राशि और प्रेम संबंध

on

aquarius

आपकी जन्म राशि कुंभ है और इस राशि को वायु तत्व राशि के अन्तर्गत रखा गया है. स्वभाव से इस राशि को स्थिर स्वभाव की राशि माना गया है. राशि के चिन्ह में एक व्यक्ति को दिखाया गया है जिसके कंधे पर कुंभ है और उस कुंभ को व्यक्ति ने पकड़ रखा है. कुंभ के भीतर पानी भी है क्योंकि पानी से भीगे वस्त्र व्यक्ति के दिखाए गए हैं लेकिन कुंभ अर्थात घड़े में कितना पानी है यह कहना मुश्किल है. मिथुन तथा कन्या राशि के बाद भचक्र की यह तीसरी राशि है जिसमें मानवाकृति है.

वायु तत्व राशि होने से आप अत्यधिक विचारशील व्यक्ति हैं और आपके मन के घोड़े तेजी से भागते हैं. स्थिर स्वभाव के कारण आप अत्यधिक सोच-विचार के बाद ही किसी नतीजे पर पहुंचते हैं. आपकी जो सोच है उसे आसानी से बदला नहीं जा सकता है. स्थिरता के कारण आप आसानी से बदलाव नहीं चाहते हैं. आपके व्यक्तित्व में दोहरापन भी देखा जाता है. किसी के लिए आप एक शर्मीले तथा शांत स्वभाव के व्यक्ति हो सकते हैं तो कोई दूसरा आपका एक अलग रुप देख सकता है जिसके अनुसार आपके व्यक्तित्व में मस्ती भरी रहती है, विलक्षण व्यक्तित्व के साथ आप अत्यधिक ऊर्जावान होते हैं.

व्यक्तित्व की कोई भी विशेषता हो दोनों ही में आप एक गहरे विचारक हैं जो दूसरों की मदद के लिए तैयार रहता है. आपकी बौद्धिक क्षमता भी उच्च रहती है इसलिए आपके विचार स्वतंत्र अभिव्यक्ति लिए होते हैं जिन्हें तर्क की कसौटी पर खरा कहा जा सकता है. आपके दोनों ही रुपों में अलौकिक तथा विलक्षण क्षमता है जिसमें आप बिना किसी पक्षपात के दोनों पक्षों की समस्या को आसानी से हल करते हैं.

आपकी एक खासियत यह भी है कि अपनी ऊर्जा को बनाए रखने अथवा फिर से ऊर्जावान होने के लिए आप समय-समय पर एकांतवास करते रहते हैं. यदि ऎसा ना हुआ तब आप मानसिक तौर पर खुद को परेशान पा सकते हैं. आपके व्यक्तित्व की सबसे बड़ी खूबी कहें या कमी कहें वह है – कल्पनाएँ. अगर आपके आसपास कुछ नहीं है तब भी आप अपने चारों ओर संभावनाओं अथवा कल्पनाओं की दुनिया बनाकर रहते हैं.

ईमानदारी, निष्ठा, निष्पक्षता और वफादारी कुंभ राशि के सबसे प्रशंसनीय गुणों में से एक हैं लेकिन जब  भावनाओं को व्यक्त करने की बात आती है तब उसमें आपको अनाड़ी कहा जा सकता है क्योंकि आप जानते सब कुछ हैं लेकिन अपनी भावनाओं को प्रेमी के सामने शब्दों में व्यक्त करना आपको नहीं आता है. दूसरों की तरह आपको भावनाओं का खेल नहीं आता है. आप मिलनसार होने के साथ खुले विचारों के व्यक्ति हैं जो हर समय जोखिम उठाने को तैयार रहता है.

आप झूठ को नापसंद करते हैं इसलिए संबंधों में सदा निष्पक्षता व ईमानदारी की उम्मीद रखते हैं. कुंभ राशि वाले व्यक्ति से यदि कोई प्रेम संबंध बनाता है तो यह अपने वादे के पक्के रहते हैं. एक बार प्रेमी से वादा कर दिया तो उसे निभाते ही हैं लेकिन यदि प्रेमी किए हुए वादे को बार-बार याद दिलाने की बात करता है तब यह बहुत ही रुखा जवाब दे सकते हैं इसलिए बेहतर है कि इनके किए हुए वादों पर विश्वास किया जाए.

भचक्र की अन्य राशियों की तुलना में केवल यही एक राशि है जो अपने द्वारा किए वादों को निभाती ही है. यदि ये प्रेमी के प्रति निष्ठावान रहने का वादा करते हैं तब यह उनके प्रति वफादार रहते हैं क्योंकि ये अपने आदर्शों के प्रति भी ईमानदार रहते हैं और ये अपने बनाए नियमों व अनुशासनों का पालन भी करते हैं. आप प्रेमी के लिए वास्तविकता में दिलचस्प साथी होते हैं क्योंकि अन्य राशियों की तुलना में आप जानते हैं कि कैसे एक सच्चा मित्र बना जाता है जिस पर आँख बंद कर के विश्वास किया जाए.

कुंभ राशि का होने से आपको कभी दूसरों से कम नहीं समझा जा सकता है. यदि मित्रता एक लंबी अवधि तक बनी रहती है तब आप उसे प्रेम संबंधों में बदलने की इच्छा रखते हैं क्योंकि आप भावनात्मक रुप से मित्र के साथ जुड़ चुके होते हैं. आप प्रेमी की हर बात को तवज्जो देते हैं और उसकी हर बात को सुनने की क्षमता भी रखते हैं इसलिए आपको एक अदभुत श्रोता भी कहा जा सकता है और आप प्रेमी के प्रति सचेत भी रहते हैं और सलाह माँगने पर आप एक अच्छे सलाहकार साबित होते हैं. बदले में आप कभी किसी बात की माँग प्रेमी से नहीं करते हैं इसका अर्थ यह भी है कि आपके अपने कुछ सिद्धांत है जिन्हें आप जीवन में लागू करते हैं. प्रेमी के साथ आप ईमानदारी तथा खुलकर बातों पर चर्चा करते हैं.

जैसे अन्य राशियों के व्यक्तियों को कभी-कभी किसी बात को लेकर ईर्ष्या महसूस होती है ठीक वैसे ही आपको भी ईर्ष्या होती है लेकिन अन्य लोगों की अपेक्षा आप अपनी इस जलन की बू को कभी प्रेमी के सामने प्रकट नहीं होने देते. दूसरों की अपेक्षा आप प्रेमी पर अपने हक को ज्यादा नहीं जताते हैं और शायद ही कभी उनका दिल दुखाते हों क्योंकि आप उनके विचारों के दृष्टिकोण को दूसरों की अपेक्षा सही मायनों में समझते हैं. इसका कारण यह भी हो सकता है कि आप भावनाओं की निष्पक्षता में विश्वास रखते हैं.

आपके साथ वही प्रेमी टिक सकता है जो दिखावे से दूर वास्तविकता में आपसे प्रेम करता है और जिसकी भावनाएँ आपकी तरह आपके प्रति निष्ठावान तथा ईमानदार रह सके.

आपके व्यक्तित्व की कुछ विशेषताएँ भी हैं जैसे आप जीवन में प्रगतिशील रहते हैं, आपके विचार आपकी अपनी उपज होती है अर्थात विचार मूल रुप से आपके ही होते हैं. आप मानवीय हैं तथा आप स्वतंत्र अभिव्यक्ति के साथ स्वतंत्र रहना चाहते हैं. आपको मित्रों के साथ मौज-मस्ती अत्यधिक प्रिय है. अपने हक तथा उद्देश्यों के लिए लड़ना पसंद करते हैं. दूसरों की सहायता के लिए सदैव तत्पर रहते हैं. आपकी बातचीत में बौद्धिकता झलकती है और आप एक बहुत अच्छे श्रोता माने जाते हैं.

कुछ विशेषताओं के साथ हर व्यक्तित्व की कुछ कमियाँ भी होती हैं. वायुतत्व राशि होने से आप सदा भावनाओं के आधार पर भावुकता में ही बहते रहते हैं. आपकी अभिव्यक्ति में भी भावनाएँ शामिल रहती है. किसी भी मामले को लेकर आप सरलता से समझौता नहीं करते हैं. आपको एक तुनकमिजाज अथवा तेज मिजाज का कहा जा सकता है जिससे आप दूसरों से अलग रहते हैं. आपकी बंधनों में बंधकर नहीं रहना चाहते हैं. आपको अकेला रहना कतई पसंद नहीं होता. यदि किसी कारण से कोई अपना वादा पूरा नहीं कर पाता तो आप चिड़चिड़े अथवा व्याकुल हो जाते हैं और सामने वाली की मजबूरी को समझना ही नहीं चाहते.

सुस्त अथवा ऊबाऊ वातावरण आपको नापसंद है लेकिन कभी-कभार ऎसी स्थिति में रहना पड़ जाता है. जो लोग आपकी बातों अथवा विचारों से सहमत नहीं होते उनसे आप एक दूरी बना लेते हैं क्योंकि आपको यह बात समझ नहीं आती कि हर व्यक्ति का अपना नजरिया है इसलिए आप जबर्दस्ती किसी पर अपने विचारों को थोप नहीं सकते हैं.

मीन राशि के लिए यहाँ क्लिक करें(For Pisces sign click here) 

Advertisements