मीन राशि और प्रेम संबंध

on

pisces

आपकी जन्म राशि मीन है और इस राशि को जलतत्व राशि की श्रेणी में रखा गया है. इस राशि का चिन्ह दो मछलियाँ है जो परस्पर एक-दूसरे की पूँछ को देख रही हैं अर्थात दोनों गोलाई में घूमी हुई है और उनका मुख दूसरे की पूँछ की ओर है. स्वभाव से इस राशि को द्विस्वभाव वाला माना गया है अर्थात आपके भीतर चर तथा स्थिर दोनों राशियों का मिश्रण देखा जाता है लेकिन इस मिश्रण के परिणाम के कारण अधिकाँशत: आपकी बुद्धि भ्रमित ही रहती है इसलिए निर्णय लेने में आप संकोच करते रहते हैं तपाक से निर्णय नहीं ले पाते हैं और आपके विचार भी परिवर्तनशील रहते हैं. यह भी कहा जा सकता है कि आपके विचार जल के जैसे बहते रहते हैं. जलतत्व होने से एक विशेषता यह भी है कि आप परिस्थितियों के अनुसार स्वयं को ढ़ालने की क्षमता भी रखते हैं.

मीन राशि होने से आप दूसरों की बात को बहुत अच्छे से समझ लेते हैं तथा उनसे अत्यधिक स्नेह रखते हैं. अपने आसपास के लोगों को प्राय: बिना किसी शर्त के अपनाते हैं और इनके आसपास के व्यक्ति भी इन्हें आमतौर से सहज रुप से स्वीकार कर लेते हैं. मीन राशि के लोगों के बारे में यह भी कहा गया है कि इस व्यक्तित्व को विभिन्न किस्मों के व्यक्तित्व की कम्पनी में ही पाया जाता है. इस राशि के व्यक्तित्व के लोग अपने आसपास के माहौल में सरलता से घुलमिल जाते हैं.

आप नेतागिरी से बचते हैं और किसी का भी नेतृत्व करना आपको नापसंद होता है लेकिन कहीं भी आपकी उपस्थिति को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है. आपकी जीवंत उपस्थिति किसी को भी आपकी ओर आकर्षित कर आपके प्यार में डूबने को मजबूर कर सकती है.

अगर प्रेम संबंधों की बात की जाए तो आपका दिल किसी की धड़कन बनने के लिए हमेशा तेजी से धड़कता रहता है. आप प्रेम की बारिश करने वाले और प्रेमी को आवश्यकता से अधिक प्रेम देने वाले होते हैं इसलिए जब कुछ क्षण प्रेमी के साथ बिताते हैं तब दिल की गहराईयों से आप उस क्षण में डूबकर उसका लुत्फ उठाते हैं. आपको एक उत्साही अथवा आवेशी प्रेमी भी कहा जा सकता है जो अपने प्रेमी के साथ एक सच्चा बंधन महसूस करना चाहता है.

मीन राशि होने से जब कभी आपके प्रेम संबंधों की बात होगी तब यही कहा जाएगा कि आप अत्यधिक ईमानदारी और सच्ची मोहब्बत करने वाले व्यक्ति हैं. आपको अपने प्रेमी को बार-बार उपहार अथवा तोहफे देना अच्छा लगता है क्योंकि आप प्रेमी को अहसास दिलाना चाहते हैं कि वह आपके जीवन का अमूल्य उपहार हैं. प्रेमी के अतिरिक्त शायद ही कोई बात हो जिसमें आपकी अत्यधिक रुचि रहती हो. प्रेमी जीवन की ऎसी कोई समस्या नहीं होती जिसे आप मुश्किल समझ सके क्योंकि आपके पास हर समस्या का हल मौजूद रहता है.

प्रेम संबंधों में आप प्रेमी से कुछ छिपाते नहीं हैं और आप जैसा भी महसूस कर रहे होते हैं उसे बता देते है. अपनी भावनाओं को प्रेमी के समक्ष सरलता से जाहिर कर देते हैं क्योंकि आप संबंधों में पारदर्शिता रखना चाहते हैं. प्रेमी को समय-समय पर उपहार तो आप देते ही हैं साथ ही कभी-कभार शेरो-शायरी भी आप प्रेमी की प्रशंसा के लिए कर लेते हैं अथवा कोई गीत ही गुनगुना लेते हैं.

जिस तरह से आप प्रेमी के समक्ष खुलकर पेश आते हैं ठीक वैसा ही आप प्रेमी से भी अपेक्षा रखते हैं. प्रेमी के साथ बातचीत होते रहना आपको खास प्रिय होता है इसलिए शायद ही कोई दिन होता है जब आप बात ना करते हों.

हर प्रेमी की अपनी कुछ विशेषताएँ तथा पसंद होती हैं जो आपकी भी है. आप दयालु प्रवृति के व्यक्ति हैं जो सहज ज्ञान से युक्त है. आपके भीतर एक कलाकार भी देखा जा सकता है इसलिए आपको आर्ट पसंद होती है. सज्जन व्यक्ति होने के साथ आप बुद्धिमान भी हैं. आप संगीत प्रेमी तो हैं ही साथ ही आपको आध्यात्मिक विषयों में भी रुचि रहती है.

अत्यधिक मानसिक तनाव होने से आप एकांतवास चाहते हैं. समय पर सोना आपकी आदत है. आपको दृश्य मीडिया पसंद है तथा संगीत में भी रुचि रहती है. आपको तैराकी अथवा पानी के पास रहना अच्छा लगता है और प्रेमी के साथ रोमांस भी पसंद करते हैं.

आपकी विशेषताओं के साथ आपके भीतर कुछ कमियों के साथ कुछ बातें ऎसी भी हैं जिन्हें आप कतई पसंद नहीं करते हैं. आप पर कोई दोष मढ़ता है तो आपको यह असहनीय होता है अथवा कोई आपको बली का बकरा बना दे तो आप बेहद परेशान हो जाते हैं. कई बातें ऎसी हो जाती हैं जिनसे आप भयभीत हो जाते हैं. आपकी सबसे बड़ी कमी यह है कि आप बिना किसी जाँच-पड़ताल के सामने वाले व्यक्ति पर आवश्यकता से अधिक विश्वास कर लेते हैं. जरा सी बात हुई नहीं कि आप एकदम से उदास हो जाते हैं. कई बार आप खुद से वास्तविकता अथवा सच्चाई को छिपाने की इच्छा रखते हैं.

आपकी एक कमी यह भी है कि आपको कोई कुछ बात कहे आप तपाक से यही कहते हैं कि मैं जानता हूँ. अतीत की कोई बात वर्तमान अथवा भविष्य में आपके सामने आ जाए तब आप उससे डर जाते हैं इसलिए आप कभी नहीं चाहते कि अतीत की कोई बात आपके सामने आ खड़ी हो. कोई आपकी आलोचना करता है तो आपको पसंद नहीं आता लेकिन अगर आप अपनी प्रशंसा सुनकर प्रसन्न होते हैं तो अपनी आलोचना भी सुननी चाहिए.

मेष राशि के लिए यहाँ क्लिक करें(For Aries sign click here)

Advertisements