मघा नक्षत्र और व्यवसाय

on

मघा नक्षत्र का सिंह राशि(Leo Sign) में 0 अंश से लेकर 13 अंश(Degree) 20 कला(Minute) तक विस्तार रहता है. नक्षत्र का स्वामी ग्रह केतु होता है. मघा नक्षत्र के अन्तर्गत निम्नलिखित व्यवसाय आते हैं :-

सिंह राशि के आरंभ से ही मघा नक्षत्र का विस्तार आरंभ होता है तो सिंह राशि के कुछ गुणों का समावेश भी व्यवसाय के क्षेत्र में देखा जा सकता है जैसे प्रशासनिक सेवाओं को इस नक्षत्र से देखा जा सकता है. प्रशासक, प्रबंधन, सरकार से पदक अथवा किसी भी प्रकार की कोई उपाधि मिलना आदि इस नक्षत्र के अधिकार क्षेत्र में आती हैं. राज्य स्तर के उच्च अधिकारी भी इस नक्षत्र के अन्तर्गत देखे जा सकते हैं.

समाज के धनी, मानी व्यक्ति व प्रतिष्ठित व्यक्ति, सेठ, साहूकार, उद्योगपति, बड़े व्यापारी, दुर्लभ वस्तुओं के व्यापारी, पशु पालन, कृषि, भूमि व्यवसायी, माँस व्यवसायी आदि भी इस नक्षत्र के अधिकार क्षेत्र में आते हैं. किसी संस्थान का अध्यक्ष होना, वकील, न्यायाधीश, राजनीतिज्ञ आदि भी इस नक्षत्र के अधिकार में आते हैं. इतिहासकार, पुस्तकाध्यक्ष, प्रवचनकर्त्ता, कलाकार, नाट्यकर्मी, गाने-बजाने वाले, नाचने वाले, परंपरा संरक्षक भी इसके अन्तर्गत देखे जा सकते हैं. अजायबघर से जुड़ा काम, तांत्रिक, ज्योतिषी आदि से जुड़ा काम भी इस नक्षत्र के अन्तर्गत माना गया है.

भवन का डिजाईन बनाने वाले, गुण सूत्र अभियांत्रिक, प्राचीन इमारतें, प्राचीन सभ्यता व संस्कृति से जुड़े व्यवसाय, वंशावली बनाना व पूर्वजों के विषय में अधिक जानकारी प्राप्त करने सरीखे व्यवसाय, प्रसूतिशाला, परिवार नियोजन के शल्य चिकित्सक, बांझपन चिकित्सक, युद्ध का सामान बेचने वाले, बड़े ग्रामपति, बस्ती बसाने वाले, कॉलोनाइजर आदि व्यवसाय मघा नक्षत्र की आजीविका के अन्तर्गत पाए जाते हैं.   

Advertisements