भरणी नक्षत्र

on

bharani-birthstar

भरणी नक्षत्र का मेष राशि में विस्तार 13 अंश(Degree) 20 कला (Minute) से 26 अंश 40 कला तक है. भरणी नक्षत्र के स्वामी ग्रह शुक्र हैं और एक सौम्य व शुभ ग्रह है. इस नक्षत्र के अन्तर्गत शिशु पालन केन्द्र, छोटे बच्चों की देखभाल के लिए केन्द्र, आया और नर्सरी विद्यालय के अध्यापक आते हैं. आधुनिक समय में प्ले स्कूल भी भरणी नक्षत्र के अन्तर्गत आते हैं. बच्चों से जुडे़ सभी व्यवसाय इस नक्षत्र के अधिकार क्षेत्र में आते हैं.

भरणी नक्षत्र में जन्मा जातक मनोरंजन, जादू, विज्ञान के प्रदर्शनी स्थल, बच्चों के खिलौने बनाने का व्यवसाय, बच्चों से संबंधित पुस्तकें, खेल-कूद का सामान, शिक्षा संबंधी खिलौने आदि का काम करता है. वे लोग जो हॉबी सेन्टर (Hobby centre) चलाकर आजीविका चलाते हैं, वह भी इसी नक्षत्र में आते हैं. बच्चों के लिए हर प्रकार की औषधि का निर्माण करने वाली संस्थाएं, गुप्तचर संस्थाएं, मृत्यु भोजों का इंतजाम करके या शौक सभाओं का इंतजाम करके आजीविका कमाने वाले जातक भरणी नक्षत्र में आते हैं.

मैदानों में खेलने वाले खेलों से जुडे़ कार्य से आजीविका कमाने वाले जातक, चाय, तम्बाकू, कॉफी, रेस्तराँ के रसोइए, बेकरी वाले, हलवाई, भोजन व्यवस्था से जुडे़ सभी प्रकार के कार्य भी इस नक्षत्र के अधिकार क्षेत्र में है. मेष राशि चतुष्पाद राशि है जिसमें भरणी नक्षत्र है इसलिए पशु-पालन, पशुओं को प्रशिक्षण देना ओर पशु चिकित्सा से जुडे़ कार्यों से आजीविका प्राप्त करना भरणी नक्षत्र में आता है.

भरणी नक्षत्र अग्नितत्व राशि मेष में आता है इसलिए अग्निशमन अधिकारी, कोयला व पैट्रोल से संबंधित व्यवसाय. सभी जोखिम भरे कार्य, शल्य चिकित्सा, भूगर्भ विज्ञान, भू-उत्खनन, बीज व खाद उद्योग से संबंधित व्यवसाय भी इसी नक्षत्र में आएंगे.

शुक्र भरणी नक्षत्र का स्वामी है इसलिए मनोरंजन से संबंधित सभी व्यवसाय जैसे सिनेमा, मॉडलिंग, थियेटर, फोटोग्राफ़ी, रुप-सज्जा तथा सौन्दर्यकरण आदि से जुड़े काम भी इस नक्षत्र के अधिकार क्षेत्र में आएगा.. देह व्यापार, यौन कर्म, यौन रोग चिकित्सा और ऎसे सभी कार्य जिसमें गोपनीयता रखी जाती है, भरणी नक्षत्र के व्यवसाय में शामिल होते हैं.

ब्लड बैंक, खून से संबंधित कार्य करने वाले जातक, हिंसा करने वाले लोग, क्रूर अपराधी इस भरणी नक्षत्र में आते हैं. सभी मोटे अनाज, निकृष्ट व्यक्ति, स्वार्थी व्यक्ति भरणी नक्षत्र के अन्तर्गत आते हैं.

Advertisements