कर्क राशि और प्रेम संबंध

on
cancer

आपकी जन्म राशि कर्क है और यह जलतत्व राशि की श्रेणी में आती है. जल को जिस बर्तन में डाला जाता है तो वह उसी आकार का हो जाता है, ठीक इसी तरह से आपका स्वभाव हो सकता है लेकिन इस राशि का चिन्ह केकड़ा है इसलिए केकड़े जैसे गुण भी आपके अंदर होगें. जिस तरह से केकड़ा एक बार जिस चीज को अपने पंजों में जकड़ लेता है तब आसानी से छोड़ता नहीं है. इस प्रकार आप एक बार जिस बात को पकड़ लेगें फिर  उसे आसानी से नहीं छोड़ेगें. आप अत्यंत भावुक प्रवृति के व्यक्ति होते हैं. अत्यधिक ज्ञान से परिपूर्ण व्यक्ति हैं. आपके अंदर जो भावनाएं समाई होती है वही आपका विशिष्ट गुण भी होती है. सभी बारह राशियों में से आप एक राशि हैं जिसके भीतर की थाह पाना सामने वाले व्यक्ति के लिए कठिन काम है. आपके लिए आपकी भावनाएँ ज्यादा महत्व रखती हैं. आपके द्वारा लिए गए सभी फैसलों में भावनाओ का समावेश होता है.

अपने परिवार के प्रति आप जज्बाती रहते हैं. जो भी व्यक्ति आपसे सहानुभूति रखता है और जो आपके आसपास रहने वाले लोग हैं, सभी के प्रति आपका अत्यधिक लगाव होता है. किसी एक की भी कमी आपको बहुत विचलित कर देती है. अपने आसपास के लोगो के प्रति आपकी निष्ठा तथा लगन आपको अधिक संवेदनशील बनाती है. आप एक वाक्य का प्रयोग बहुत ज्यादा करते है, वो है – मुझे लगता है या मुझे महसूस होता है. आपके प्रेम संबंध जब स्थापित हो जाते हैं तब आप इन शब्दों का उपयोग बहुतायत में करते हैं. आपके प्रेम संबंध जब भी किसी से स्थापित होते हैं तब आप सौम्य तथा बहुत ही शालीनता के साथ अपने प्रेम का इजहार संवेदनशीलता के साथ कर देते हैं.

आप ऎसे प्रेमी को तलाशते हैं जो अधिक से अधिक आपकी भावनाओं को समझता हो. जैसे ही आपको ऎसा कोई व्यक्ति मिलता है आप तुरन्त उसके साथ प्रेम संबंध स्थापित करने को तैयार हो जाते हैं. जो लोग दिखावा ज्यादा करते हैं या जिन्दगी को केवल ऊपरी तौर पर ही लेते हैं अथवा जिनकी महत्वाकांक्षाएं अत्यधिक होती है वह आप जीवनसाथी नहीं बन पाते हैं, आप ऎसे व्यक्ति से दूर ही रहते हैं. आप प्रेमी के प्रति एक समर्पित व्यक्ति सिद्ध होते हैं.

आप अपनी मित्रों की मदद करने वाले व्यक्ति होते हैं. मुसीबत में फंसे मित्र की सहायता के लिए सदैव हाथ बढ़ाने को तत्पर रहते हैं. बाहर घूमने से ज्यादा रुचिकर आपको घर में पारीवारिक लोगो के मध्य रहना ज्यादा पसंद होता है. आप बहुत ज्यादा भावुक होते हैं और कई बार यह भावुकपन अन्य लोगो की समझ से बाहर ही होता है.

आपकी खासियत यह है कि आप दूसरो के प्रति करुणा तथा सहानुभूति का भाव रखते हैं. अपने प्रियजनों की सहायता करना आपका विशेष गुण है. आपको जलीय स्थानो पर रहना अच्छा लगता है. आप कलाप्रेमी भी होते है.

आपकी कमी यह है कि आप सदा ही किसी ना किसी जोड़ तोड़ में मशगूल रहते हैं. यदि आपको किसी की बात पसंद नही आति है तब उसे आप प्रत्यक्ष रुप से कहने की बजाय अपने विरोध को अप्रत्यक्ष रुप से प्रकट करते हैं. आप अधिकतर समय अतीत में ही रहते हैं. स्वयं को असुरक्षित सा महसूस करते हैं. अजनबी लोगों से बात करना आपको पसंद नही होता है.

सिंह राशि के लिए यहाँ क्लिक करें(For Leo sign click here)

Advertisements