वृष राशि और प्रेम संबंध

on

taurus

आपकी राशि वृष है और शुक्र इसका स्वामी है. शुक्र को प्रेम संबंधों के लिए अनुकूल माना जाता है. वृष राशि होने से आप बहुत ही व्यवहारिक व्यक्ति होते हैं. आप सौम्य प्रवृति के व्यक्ति हैं. आपके विचारों तथा स्वभाव में ठहराव दिखाई देता है. यह ठहराव ही आपको शांतचित्त प्रवृति का बनाता है. कोई भी काम आप सोच समझ कर ही करते हैं और जल्दबाजी में कभी कोई निर्णय नहीं लेते हैं. आप सशक्त, भरोसेमंद, परिश्रमी तथा उद्यम करने वाले व्यक्ति हैं. शुक्र के प्रभावस्वरुप आप अच्छी और सुंदर चीजों के शौकीन होते हैं.

आपकी वृष राशि और राशि स्वामी शुक्र होने से आप भोग की ओर प्रवृत हो सकते हैं क्योकि शुक्र भोग विलास का मुख्य कारक ग्रह माना जाता है. आपका स्वयं का आकर्षण भौतिकवादिता की ओर रहने की संभावना बनती है. आपके जीवन में “स्पर्श” का अत्यधिक महत्व होगा अर्थात आप जब तक किसी चीज को स्वयं देख व छू नही लेते है तब तक आपको उसकी अनुभूति दिल की गहराईयों से नही होती है. इस कारण आप अपने जीवन के हर छोटे से बड़े क्षेत्र में स्पर्श को बहुत महत्व देते हैं, फिर चाहे आपका कार्यक्षेत्र हो या फिर प्रेम संबंध ही क्यूँ ना हो.

आप परंपराओ का पालन करने वाले व्यक्ति हैं और आपके जीवन में रुढ़ियाँ भी बहुत महत्व रखती है. आपकी वृष राशि का चिन्ह बैल है और जिस प्रकार बैल एक जगह बैठ जाता है तब आपको भी एक स्थान से हिलाना बहुत ही कठिन काम होता है. आप आसानी से गति नही करते हैं. बैल के समान ही मजबूत आपकी विचारधारा भी होती है. बैल के समान ही एक बार आप जहाँ अड़ गये तब अड़ ही गये, फिर आपको हिलाना कठिन है. आप जब किसी काम को करना शुरु करते हैं तब आप उस काम के परिणाम की ऊँचाई तक पहुंच कर ही दम लेते हैं.

शुक्र के प्रभाव से आप रसिक मिजाज व्यक्ति होते हैं और आपके एक से अधिक प्रेम संबंध भी स्थापित हो सकते हैं. अपने प्रेम संबंधो में भी आप स्थायित्व चाहेगें और जो भी व्यक्ति आपके संपर्क में आएगा उसका “स्पर्श” ही आपको सबसे ज्यादा सम्मोहित करेगा. आप जिसे प्रेम करेगें उसका आकार – प्रकार कैसा होगा, इस पर ध्यान देने की बजाय मन की भावनाओं को ज्यादा अहमियत देगें. जो व्यक्ति आपके समान सामाजिक स्तर का होगा वही आपसे मेल खाएगा अन्यथा अन्य व्यक्तियों को आपके साथ तालमेल जमाने में दिक्कत का सामना करना पड़ेगा.

आप अपने समान बुद्धि के लोगों से संबंध स्थापित करके खुशी हासिल करते हैं क्योकि इन्हीं के साथ रहने से आप अपनी खुशी को चरमसीमा पर पाते हैं. आप अपने प्रेमी के समक्ष प्यार के इजहार उसे उपहार देकर करते हैं. आप स्वयं भी दिल में यही चाहते हैं कि आपका प्रेमी भी आपको कोई ना कोई तोहफा प्रदान करें. प्रेम संबंध आपके अपनी जगह चलते रहते हैं लेकिन इसके साथ आप अपने परिवार वलों के प्रति पूर्ण रुप से समर्पित रहते हैं और परिवार की समृद्धि के लिए अधिक से अधिक काम करते हैं. अपनी समझदारी तथा मनोविनोद प्रवृति के परिणामस्वरुप आपके मित्रों के लिए आप एक अच्छे साथी साबित होते हैं.

एक बार भरोसा करके आप जिसके साथ भी जुड़ते हैं तब लंबे समय तक उसका साथ निभाते है. आप वफादार मित्र हैं और मुसीबत के समय मित्रों की ओर सदा मित्रता का हाथ बढ़ाते हैं. जिन दोस्तो से आप बचपन में कोई वादा अगर कर लेते हैं तब बड़े होकर उन्हें अवश्य ही पूरा करते हैं. किसी भी उत्सव को आप अपने परिवार अथवा खास मित्रों के साथ ही मनाना पसंद करते हैं.

आपकी खासियत यह है कि आप भरोसेमंद इंसान है, धीरज व संयमी है, व्यवहारिक है, आपको पाक कला व बागवानी में भी रुचि रह सकती है. फैशनेबल कपड़े आपकी पसंद हो सकते हैं. सभी काम आप अपने हाथों से करना चाहते हैं.

आपकी कमी यह होती है कि आप बहुत ही जिद्दी किस्म के व्यक्ति होते हैं. आप आसानी से किसी काम में समझौता नहीं करते हैं. एक बार बनी धारणा को कोई बदल नही सकता. आपको अचानक किसी काम में परिवर्तन करना बिलकुल भी पसंद नही होता है क्योकि आप कोई भी काम जल्दबाजी में कर ही नहीं सकते हैं, आपको पूरा समय चाहिए होता है. जीवन की जटिलताओं से आप बचते हैं और जीवन में स्थायित्व के साथ आपको सुरक्षा भी चाहिए.

मिथुन राशि के लिए यहाँ क्लिक करें(For Gemini sign click here)

Advertisements