सूर्य ग्रह

on

sun

सूर्य को सभी ग्रहों में राजा का दर्जा दिया गया है. सूर्य एक उग्र ग्रह है, इसका शरीर चपटा है और कद मध्यम है. सिर पर बाल कम हैं लेकिन घुंघराले हैं. आँखें लाल हैं, शरीर का रंग गहरा लाल है तथा इसकी आवाज प्रभावशाली है. सूर्य मेष राशि में उच्च का होता है, सूर्य की परमोच्च डिग्री 10 है. अपनी उच्च राशि मेष से ठीक 180 अंश की दूरी पर सूर्य तुला में नीच का होता है.

 

सूर्य की जाति क्षत्रिय है, मानसिकता दृढ़ है व प्रकृ्ति सात्विक है. यह हड्डी का कारक है, इसकी पित्त प्रकृति है अर्थात पित्त तत्व की प्रधानता है. 1,2,12 भावों में सूर्य हो तो प्रभाव देगा. गोचर के समय यदि सूर्य लग्न के आस-पास हो तो बाल झड़ते हैं. सूर्य के वस्त्र का रंग केसरिया  हैं और यह केसरिया रंग उगते व ढ़लते सूर्य के समान दिखाई देने वाला है.  

 

सूर्य पुरुष संज्ञक ग्रह है, आत्मा व पिता का कारक ग्रह है. इसका रत्न माणिक्य है, इसका निवास स्थान वन तथा पर्वत माने गए है. सूर्य 22 से 24 वर्ष में अपना विशेष प्रभाव दिखाता है. यह आर्द्रा, पुनर्वसु, पुष्य, आश्लेषा नक्षत्रों में बली होता है. सूर्य राजा का प्रतीक है परन्तु आधुनिक समय में इसे उच्चाधिकारी या प्रतिष्ठित व्यक्ति का प्रतीक माना गया है.

Advertisements