बुध का कन्या राशि में गोचर 2 सितंबर, 2020

द्वारा प्रकाशित किया गया

2 सितंबर 2020, दिन बुधवार को बुध अपनी उच्च राशि कन्या में 12:03 पर प्रवेश करेगें. कन्या राशि में बुध उच्चता भी पाते हैं और कुछ खास अंशों के बाद यही राशि इनकी मूल त्रिकोण राशि भी बन जाती है. दूसरी खास बात ये है कि बुध अपनी ही कन्या राशि में बुधवार के दिन प्रवेश कर रहे हैं जिससे इनका महत्व और अधिक बढ़ जाता है. बुध के इस परिवर्तन की विशेषता ये रहेगी कि किसी भी ग्रह की दृष्टि इन पर नहीं रहेगी. केवल कुछ समय तक, 16 से 22 सितंबर तक, सूर्य इनके साथ रहेगें. जिसे हम खराब योग नहीं कह सकते हैं बल्कि ये एक अच्छा योग माना जाएगा, उत्तम कोटि का बुधादित्य योग होगा. 

बुध के कन्या राशि में प्रवेश का बारह राशियों पर जो प्रभाव पड़ने वाला होगा, वह कुछ इस तरह से रहेगा:- 

 

मेष राशि /Aries Moon Sign

मेष राशि से बुध का गोचर छठे भाव में रहेगा जिससे छठे भाव की स्थिति बहुत मजबूत रहने वाली है. आपके शत्रु आप पर हावी नहीं रह पाएँगे. इस समय आपकी कम्यूनिकेशन्स स्किल्स भी बेहतर होगी. अपनी नौकरी में आप अपनी स्थिति मजबूत बनाने में कामयाब रह पाएँगे. जो लोग नई नौकरी की तलाश में हैं उन्हें सफलता मिल जाएगी. 

 

वृष राशि /Taurus Moon Sign 

वृष राशि से बुध का यह गोचर पंचम भाव में रहेगा. इस समय अगर आपकी दशा/अन्तर्दशा और कुंडली के योग अच्छे हैं तब बुध का यह गोचर आपको लॉटरी, सट्टा अथवा शेयर मार्केट से लाभ दिलाने वाला रहेगा. विद्यार्थियों का मन पढ़ाई में ज्यादा लगेगा. संतान सुख में वृद्धि होगी. लव-लाइफ आरंभ करने के लिये यह अच्छा समय रहेगा. जिनकी लव-लाइफ में किसी तरह की कोई समस्या है तब वह खतम हो जाएगी. 

 

मिथुन राशि /Gemini Moon Sign

मिथुन राशि से बुध का यह गोचर चौथे भाव में रहेगा. माता अथवा माता समान महिला से लाभ होगा. अपनी माता के साथ संबंध ज्यादा प्रगाढ़ रहेगें. जमीन संबंधी चीजों से लाभ की प्राप्ति होगा अथवा जमीन का सुख या जमीन से धन की प्राप्ति होने के योग बनेगें. घर-परिवार के सुख में वृद्धि होगी. वाहन सुख की प्राप्ति के योग भी इस समय बनेगें.

 

कर्क राशि /Cancer Moon Sign 

कर्क राशि से बुध का यह गोचर तीसरे भाव से रहेगा. इस भाव से बुध का यह आपके सहयोगियों से मधुर संबंध बनवाएगा. इस समय आपकी हॉबीज में वृद्धि होगी अथवा कुछ नए शौक आप पाल सकते हैं. छोटे बहन-भाईयों के साथ संबंध प्रगाढ़ होगें. नए मित्र बनेगें और उनके साथ उठना-बैठना और घूमना-फिरना ज्यादा से ज्यादा होगा. 

 

सिंह राशि /Leo Moon Sign 

सिंह राशि से बुध का यह गोचर दूसरे भाव में रहेगा और दूसरे भाव से कुटुम्ब को देखते हैं. इस समय कुटुम्ब में वृद्धि रहेगी और साथ ही धनागमन के नए स्त्रोत बनेगें. सब जगह आपको आनंद ही आनंद आएगा और अच्छे लोगों से मेल-मिलाप बढ़ेगा. इस समय आप तोल-मोल के बोलने वाले तथा अपनी बात को वजन के साथ कहने वाले रहेगें. नए व स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ उठाएँगे. 

 

कन्या राशि /Virgo Moon Sign 

कन्या राशि, बुध की अपनी राशि है और यहाँ बुध का गोचर होने से आपके भीतर अंहकार की भावना बढ़ सकती है. आप हर जगह अपने आपको ही महत्व देगें जिससे आप खुद को सर्वोपरि समझेगें. दूसरों में अपको कमियाँ ही नजर आएगी. परनिन्दा आपका स्वभाव बन सकता है और कुतर्क करने से भी आप बाज नहीं आएँगे. समय-असमय भोजन करने से वात संबंधी परेशानियाँ हो सकती है. 

 

तुला राशि /Libra Moon Sign 

तुला राशि से बुध का गोचर बारहवें भाव में रहेगा और यहाँ बुध अपनी उच्च राशि में गोचर करने से आपके खर्चों को अत्यधिक बढ़ा सकते हैं. बेफिजूल के खर्चों को आपको नियंत्रित करना होगा अन्यथा आपकी जेब बहुत ढीली हो सकती हैं. इस कारण आर्थिक तंगी का शिकार भी आप हो सकते हैं. बिना कारण आपका घूमना-फिरना रहेगा जिसका कोई लाभ आपको नहीं होगा. मन में अशांति बनी रहेगी और लोगों से अकारण झगड़े हो सकते हैं. 

 

वृश्चिक राशि /Scorpio Moon Sign 

वृश्चिक राशि से बुध का गोचर एकादश भाव से रहेगा और यहाँ बुध लाभ स्थान में उच्च के होकर आपको हर प्रकार से लाभ प्रदान कराएँगे. धन वृ्द्धि के योग बनेगें और ऎसा धन जो आप खुद की बुद्धि से कमाएँगे. हर प्रकार का सुख मिलेगा तथा घर में समृद्धि रहेगी. मित्रों से भी लाभ मिलेगा और सगे-संबंधी भी आपके काम आएँगे. बड़े बहन-भाईयों से भी सुख की प्राप्ति होगी. 

 

धनु राशि /Sagittarius Moon Sign 

धनु राशि से बुध का गोचर दशम भाव में रहेगा और इस कर्म भाव में बुध कैरियर को ऊँचा ले जाने में आपकी सहायता करेगें. अगर आपकी पदोन्नति रुकी हुई है तब उसके होने के योग प्रबल होगें. अपने बॉस को किस तरह से वाक् पटुता के द्वारा प्रभावित करना है इस कला का ज्ञान भी आपको इस समय हो जाएगा. नई जगह पर नौकरी के आफर भी आपको मिलने शुरु हो जाएँगे. 

 

मकर राशि /Capricorn Moon Sign 

मकर राशि से बुध का गोचर नवम भाव में रहेगा और नवें भाव से भाग्य देखा जाता है. उच्च के बुध का गोचर यहाँ से होने पर आपका भाग्य बहुत मजबूत होगा. अपने गुरुओं के प्रति और वरिष्ठजनों के प्रति आपके मन में आदर भाव बढ़ेगा. पिता के द्वारा आपके भाग्य में वृद्धि होगी अथवा पिता आपके लिए लाभकारी रहेगें. इस समय आप धार्मिक स्थानों पर भी जा सकते हैं क्योंकि धर्म-कर्म में आपकी रुचि बढ़ेगी. 

 

कुंभ राशि /Aquarius Moon Sign 

कुंभ राशि से बुध का गोचर आठवें भाव में रहेगा. यहाँ बुध का गोचर होने से यह उन व्यक्तियों के लिए लाभकारी होगा जो रिसर्च वर्क में बिजी हैं. काफी समय से अगर आपका रिसर्च का काम रुकेगा हुआ है तब इस समय वह गति पकड़ेगा. संतान से सुख में वृद्धि होगी. अचानक धन लाभ अथवा रुका हुआ धन मिलने की संभावना भी बनेगी. जो लोग कमीशन आधारित काम करते हैं उनके लिए समय बहुत अनुकूल रहेगा. 

 

मीन राशि /Pisces Moon Sign 

मीन राशि से बुध का गोचर सातवें भाव में रहेगा. यह स्थान आपकी साझेदारी का है इसलिए हर तरह की साझेदारियाँ आपको अनुकूल फल प्रदान करने वाली रहेगी. आपके वैवाहिक जीवन में सुख-समृ्द्धि बढ़ेगी. एक-दूसरे से तालमेल स्थापित करने में भी आप कामयाब रहेगें. इस समय आपका मन चंचल होकर इधर-उधर भटक सकता है और इस भटकाव का प्रभाव वैवाहिक लोगों पर ये होगा कि उनके विवाहेतर संबंध स्थापित होने के बहुत ही प्रबल योग बनेगें.