नाखूनो पर बनी धारियों का अध्ययन

on

nails

आपने शायद ही अपने नाखूनो को कभी ध्यान से देखा हो. हम में से अधिकतर इस बात से अनजान ही रहते हैं कि हमारे नाखून कैसे है और वह किस प्रकार से हमारे व्यक्तित्व को प्रभावित करते हैं. इस लेख के माध्यम से नाखूनो के बारे में बताने का प्रयास किया जाएगा. यदि आपके नाखूनो पर सफेद रंग के धब्बे बने हुए हैं तब आप किसी मानसिक दबाव अथवा परेशानी से गुजर सकते हैं. आप हर समय तनावग्रस्त रह सकते है. आपके नाखून पर बने यह सफेद धब्बे आपके स्नायुमंडल की कमजोरी भी बताते हैं.

यदि व्यक्ति मानसिक तनाव को कम कर दे अर्थात ऎसा काम करना बंद कर दे जिससे मानसिक परेशानी होती है तो यह धब्बे हट सकते हैं. इसलिए यदि आपके हाथ में यह धब्बे बने हों तब आप मस्तिष्क का काम कम कर सकते हैं. यदि आप में से किसी के नाखूनो पर काले या पीले धब्बे बने हुए हैं तब यह उस व्यक्ति के जीवन में व्यक्ति की असफलता तथा स्वास्थ्य की कमजोरी बताते हैं.
gadde
कई बार धब्बो की जगह पर नाखून में कुछ गड्ढे से भी बने नजर आते हैं. यदि किसी व्यक्ति के नाखून का विकास कुछ समय के लिए रुक जाता है तब यह गड्ढे बनते हैं. व्यक्ति के हाथ में जब भी यह गड्ढे बनते हैं तब ऎसा किसी अनचाही स्थिति का सामना करने पर होता है. जिनके नाखून में गड्ढे बने होते हैं उन्हें ब्लड प्रेशर व हृ्दय की बीमारी होने की संभावना बन सकती है. गड्ढो की नाखून पर स्थिति को देखकर बीमारी के समय का पता लगाया जा सकता है.
dhariya
इस लेख के अंत में हम नाखूनो पर बनी खड़ी धारियों के बारे में बात करेंगे. नाखून पर बनी खड़ी धारियाँ भी व्यक्ति के स्नायुमंडल की कमजोरी बताती हैं. नाखून पर जब खड़ी धारियाँ बनती है तब एक धब्बे जैसा निशान दिखाई देने लगता है. यदि कमजोर स्नायुमंडल का व्यक्ति समय पर ईलाज करा लेता है तब यह धब्बा धीरे-धीरे समाप्त हो जाता है. लेकिन यदि व्यक्ति समय पर ईलाज नही कराता है तब यह खड़ी धारियाँ ज्यादा समय तक बनी रहती हैं.

नाखून पर पहले धब्बा बनता है फिर धीरे-धीरे यह खड़ी धारियों में बदलना आरंभ कर देता है. जब यह खड़ी धारियाँ बन जाती है तब नाखून की अपनी चमक खो जाती है. यदि नाखूनो पर अधिक धारियाँ बन जाती है तब यह ज्यादा तनाव की ओर इशारा करती है और कम बनी धारियाँ कम तनाव के बारे में बताती है. यदि व्यक्ति के नाखूनो का आकार सामान्य से बड़ा है तब गड्ढे व धारियों का प्रभाव कम होता है. जिन व्यक्तियों के नाखून बहुत छोटे हैं या सामान्य से कुछ छोटे हैं अथवा लंबे हैं तब गड्ढे व धारियों का प्रभाव इन पर ज्यादा होता है.

Advertisements