मेष राशि और प्रेम संबंध

Posted by

aries

आपकी जन्म राशि मेष है. इस राशि की गणना अग्नितत्व राशि के रुप में होती है. हर बात में जल्दबाजी तथा शीघ्रता करना आपका स्वभाव होता है. आपके भीतर हर बात को लेकर उत्सुकता भी बहुत होती है. आप किसी काम को करने से भी पीछे नहीं हटते हैं और एक बार जो लक्ष्य आपने निर्धारित कर लिया तब आप उसे पाकर ही दम लेते हैं चाहे अंत में उसका परिणाम कुछ भी रहे.

यदि आपके प्रेम संबंधों की बात की जाए और आपको इन्हें आरंभ करने का अवसर भी मिल जाए तब आप आगे बढ़ने में शीघ्रता दिखा सकते हैं जबकी आपको एकदम से शुरुआत नहीं करनी चहिए. पहले अपने प्रेमी को समझना चाहिए क्योकि आपके साथ वही व्यक्ति टिक सकता है जो आपके समान ही ऊर्जावान होगा. आप अपने प्रेम संबंधों के बारे में किसी को बताना नहीं चाहेंगें और सभी से नजरे चुराना आरंभ कर सकते हैं. आप अति उत्साही और कामुक व्यक्ति होते है इससे आप रोमांचप्रिय व्यक्ति होते हैं.

आपकी एक विशेषता यह होगी कि आप प्रेम संबंध स्थापित करने में अति शीघ्रता तो दिखाते हैं लेकिन एक बार संबंध स्थापित होने पर उन्हें जीवनभर निभाने की चाह रखते हैं और सदा अपने संबंधों में जोश व उत्साह बनाए रखना चाहते हैं. मेष राशि चर राशि है इसलिए आप हर समय किसी न किसी काम में लिप्त रहते हैं. आपके मित्रों की बात की जाए तब हर तरह के लोग आपकी लिस्ट में शामिल होते हैं अर्थात हर तरह की खास विशेषता वाले लोग आपकी मित्र मंडली में होगें.

आपकी खासियत यह है कि आपके प्रेम संबंध हो या अन्य कोई क्षेत्र हो, आप सभी जगह पर आगे रहना चाहते हैं. दृढ़ संकल्प, उत्साह तथा उच्च मनोबल आपकी अन्य विशेषताएँ हैं.

आपके अवगुणों की बात करें तो जल्दबाजी आपकी सबसे बड़ी कमी है. दूसरी कमी यह है कि आपके मन में एक बार जो बात घुस जाती है तब आप उसे पूरा कर के ही दम लेते हैं चाहे कोई आपको कितना भी उसके लिए मना करें आप मानते ही नहीं हैं. इससे कई बार आपके प्रेम संबंध भी खतरे में पड़ सकते हैं. आप अधीर प्रवृति के व्यक्ति हैं और कई बार कुतर्क करने से भी परहेज नहीं करते हैं.

आप चाहते है कि आपके प्रेम संबंध सुचारु रुप से चलते रहे तब आप अपनी कमियों को दूर करने का प्रयास करें. आपके साथ मेष, कर्क, सिंह तथा धनु राशि के व्यक्ति काफी अनुकूल रह सकते हैं. आपके साथ तुला तथा मकर राशि के व्यक्ति भी सामान्य रह सकते हैं.

वृष राशि के लिए यहाँ क्लिक करें(For Taurus sign click here)